शुक्रवार, २४ जानेवारी, २०२०

saibaba birthplace controversy । महाराष्ट्र सरकार कि वेबसाईट पर पाथरी जन्म स्थान मंदिर का उल्लेख । Pathri Live

Report: Balasaheb Puri
पाथरी: साईं बाबा का जन्म स्थान विवाद ( Sai Baba birth place controversy ) थमने का नाम नहीं ले रहा है। पाथरी ( Pathri dist: Parbhani ) वालों ने दावा किया है कि " हमारे पास 29 प्रमाण है , की साईं बाबा का जन्म पाथरी में ही हुआ है। शिरडी वाले कुछ भी कहे हम पाथरी वाले जन्म स्थान के दावे पर कायम है , क्योंकि हमारे पास पुख्ता सबूत है । "  

पाथरी  एक्शन कमेटी के अध्यक्ष बाबा जानी दुर्रानी इस मामले को लेकर मुंबई उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल करने वाले हैं  । 

इसी दौरान एक और बात सामने आ रही है ।परभणी जिले की जो वेबसाइट है , उस वेबसाइट ( https://parbhani.gov.in )पर पाथरी के साईं बाबा मंदिर का जिक्र किया गया है है।  इस वेबसाइट में  लिखा गया है कि " 1970 में इस क्षेत्र में संशोधन हुआ  कि साईं बाबा का जन्म पाथरी में हुआ। और यहां पर पाथरी स्मारक समिति की स्थापना की गई। 1994 में मंदिर निर्माण के लिए जमीन खरीदी  गई और मंदिर निर्माण शुरू हुआ । 1999 मंदिर को सार्वजनिक तौर पर खुला किया। " 

यह वेबसाइट अंग्रेजी और मराठी में है । पाथरी के साईं बाबा मंदिर के बारे में जो वेबसाइट पर अंग्रेजी में लिखा हुआ है , वह आगे पढ़िए। 

Shri Saibaba Temple, Pathri

In 1970s, a field research established that Sai Baba was born in Pathri village. Sri Sai Smarak Samiti (Sai Memorial committee) was then formed in Pathri. A committee purchased land for temple on site of Sai Baba’s house and construction of the temple was started in 1994. In 1999 the temple was inaugurated to the public.


इस वेबसाइट को 16 जनवरी 2020 को अपडेट किया गया है। वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक कीजिए : 
https://parbhani.gov.in 

वेबसाइट के स्क्रीनशॉट: 





कोणत्याही टिप्पण्‍या नाहीत:

टिप्पणी पोस्ट करा